⭐️ WELCOME To E-WORLD HUB ⭐️

Why Patience is Very Important to Success in Life – Life Lesson of Chinese Bamboo Tree.

दोस्तों,
क्या आप भी Succesful आदमी बनना चाहते हो ?
क्या आप भी Ambani की तरह lifestyle जीना चाहते हो ?
क्या आप भी Celebrity की तरह fame कमाना चाहते हो ?
Why Patience is Very Important to Success in Life – Life Lesson of Chinese Bamboo Tree.
कोई भी बड़ी चीज़ हासिल करने के लिए हमे बहोत सारा Patience रखना जरुरी है. तो आज के इस Blog में , में आपको बताने वाला हूँ की हमारे जीवन में Patience रखना कितना महतवपूर्ण है.

दोस्तों इस दुनिया में जितने भी Successful लोग है, चाहे वो Businessman हो, Celebrity हो या Sportperons हो, इन सभी को एक ही दिन में success नहीं मिला. उन लोगे ने success या अपना goal पाने के लिए बहोत सारा Hardwork और Time दिया था. आज तक कोई भी बड़ा कम एक ही दिन में पूरा नहीं हो सका नहीं कभी होगा. आज में आपको ऐसी कहानी बताने वाला हूँ की जिससे आपको पता चलेगा की हमारे जीवन में Patience होना कितना महत्वपूर्ण है.

तो आप सभी ने Chinese Bamboo Tree की कहानी तो सुनी ही होगी. Chinese Bamboo इक ऐसा bamoo है, जिसके बोने के बाद ४ साल तक पूरी जमीन खाली नजर आयेगी. ४ साल तक ३ इनचेस का इतना सा stoth नजर आयेगा. आपको समाज नयी आएगा की मैंने जे बोया है वो आखिर गया कहा. ४ साल के बाद अगले ६ महीने में वो पूरा ५० feet का हो जायेगा.

 “ वो ४ साल ऐसे नहीं थे की वो कुछ नहीं कर रहा था, वो ४ साल Rise करने के लिए निचे foundation Build कर रहा था. वो ४ साल तक Horizontal and Vertical Spreding कर रहा था, ताकि वो उसकी हाइट की संभल सके “ 

इसी प्रकार Success पाने के लिए हमे भी Chinese Bamboo Tree की तरह Patience रखना होगा. Patience याने की सिर्फ इंतजार करना नहीं होता है बल्कि दिनबदिन काम करते ही रहेना है, चाहे अपनी life में कितनी भी रुकावटे आये. हमे उन रूकावटो का सामना करते हुए आगे बढ़ते ही जाना है.

जिन्दगी की हर मोड़ पर हमारा सामना मुसीबतों से होता है इसके बिना जिन्दगी की कल्पना भी नहीं की जा सकती. चाहे हम कितनी बार भी fail होंगे, हमे इन failures से कुछ सीखते रहेना है और दिनबदिन खुदको improve करते जाना है. जबतक हमे Success नहीं मिलती तबतक उसके लिए ladhte रहेना है.

ज्यादातर लोगो को Result और मेहनत को लेके एक Misconception है. Misconception ये है था की अगर वो मेहनत करता रहेगा हर दिन तो वो हर दिन अच्छा ही अच्छा होता जायेगा, मतलब लोगो के दिमाग में result vs time का graph कुछ इस प्रकार का था.
misconception result and time
पर सच बात तो ये है की Real Life में ऐसे Result नहीं दीखते. Real Life में Result,Time और Progress का graph कुछ ऐसा होता है.

जब आप कुछ भी सीखना स्टार्ट कर देते हो, तो आप अपना मेहनत और Time देके अच्छे होने लगते हो. फिर आप कुछ दिन बाद, आपने बेस्ट से निचे आ जाते हो, और फिर काफी मेहनत करने के बाद भी आप उसी Level पे रह जाते हो जिसे Plateau के नाम से जाना जाता है. Plateau याने की ना उससे ज्यादा ना उससे कम. अभी वही वो ऐसा टाइम होता है की जहापर ज्यादातर लोग वहापर Quit कर देते है.
Result time graph in real life quit people

उसका कारन यह है की वो improve नहीं कर रहे है. और शायद वो मान लेते है की वो चीज़ उनके बस की बात नहीं है. पर सच बात तो ये है की हर इंसान के लिए Progress ऐसा ही होता है. अगर हम भी थोडासा Patience रखेंगे Persist करेंगे तो फिर New Rising Talent आयेगा जो हमे new level of skill पे लेके जायेगा.
Success Graph in real time
इसीलिए हम जब भी Hardwork करेंगे तो आपको एक बात जरुर ध्यान में रखनी चाहिए आपका maximum time उसी plateau पे ही जायेगा. आपको ज्यादा Practice करने के बाद भी Results नहीं देखेंगे तो Demotivate नहीं होना चाहिए, Quit नहीं करना चाहिए, बल्कि दिनबदिन मेहनत करते रहना चाहिए. तो इसीतरह आप काम करते रहेंगे तो एक न एक दिन पक्का Next Level पे पहुँच जाओगे और जाते ही रहोगे जबतक आप उस चीज़ में Master नहीं बन जाते है और Success Achieve नहीं कर लेते तबतक.

तो आशा करता हूँ आप लोग समाझ गए होंगे की हमारे लाइफ में Patience रखना कितना जरुरी है.

आपको ये ब्लॉग पसंद आया तो आप आपने फ्रेंड्स को Whatsapp, Facebook और Twitter पे शेयर कीजिये.

हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब कीजिये. धन्यवाद.

No comments:

Post a Comment

Thanks for Your Comment.
Keep Connected with E-World Hub

About Us

E-World Hub

Hey Guy's 👬👭👬👭👬👭 😘😍😎 👉Welcome to Our E-World Hub Official Website. 🎬🎤💿💻🎧💼🏆 👉Our Official E-W🌍rld Hub 💾 Website Contains Entertainment and Education Information and Videos around the world. Which Helps You to Entertain, Educate, Learn New Things and Provide the Best Information of World....✏





Copyright ©2018

E-World Hub By Amol Bhawar